Sunday 27 April 2014

यूपी में पीसीएस अफसर बनने के लिए आज से करिए आवेदन, 300 पोस्‍ट खाली

यूपी में पीसीएस अफसर बनने के लिए आज से करिए आवेदन, 300 पोस्‍ट खाली

 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2014 (पीसीएस) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. आखिरी तारीख 26 मई है. फिलहाल एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत अन्य विभागों में 300 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है.

प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने तक पदों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद है. आयोग ने परीक्षा प्रारूप में भी कोई बदलाव नहीं किया है. पीसीएस के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है. इसके लिए फीस ई चालान या आई कलेक्ट दो माध्यमों से जमा होगी. फीस भारतीय स्टेट बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी शाखा में जमा की जा सकती है. फीस जमा करने की आखिरी तारीख 21 मई है.
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी. पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद फीस जमा करनी होगी. अंतिम चरण में फीस तथा अन्य कॉलम भरकर फार्म सबमिट करना होगा. आईएएस के पैटर्न पर पीसीएस मुख्य परीक्षा के प्रारूप में बदलाव के लिए भी आयोग ने पहल की थी. इसके तहत मुख्य परीक्षा में एक ही वैकल्पिक विषय का प्रावधान है.
आयोग ने इसका प्रस्ताव भी तैयार कर लिया था लेकिन समय रहते सिलेबस तैयार नहीं होने के कारण इस बार पुराने पैटर्न पर ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है.

 

No comments:

Post a Comment